ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन, लॉगिन व रजिस्ट्रेशन

Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana Apply:- लॉगिन प्रक्रिया। ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, उद्देश्य और पात्रता – केंद्र और राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के उत्थान और विकास के लिए विभिन्न योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं। इस दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना 2024 शुरू की है, जिसके माध्यम से गरीब नागरिकों और राज्य श्रमिकों की लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। आज हम इस लेख के माध्यम से ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी, जैसे लक्ष्य, लाभ, विशेषताओं, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि साझा करेंगे। अगर आप भी ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक हमारे लेख से जुड़े रहें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana के माध्यम से, राज्य के आर्थिक वातावरण में कमजोर और मेहनती परिवारों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसकी मदद से वे किसी पर निर्भर हुए बिना शादी में होने वाले खर्च को आसानी से वहन कर सकते हैं। ज्योतिबा फुलेShramik Kanyadan Yojana 2024 के तहत, राज्य सरकार श्रमिकों को वित्तीय सहायता के रूप में 51,000 रुपये की राशि प्रदान करती है। इस योजना के समुचित संचालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार की श्रम कल्याण परिषद की है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से अब तक लगभग 769 राज्य श्रमिकों की बेटियों की शादी पूरी हो चुकी है, जिसके लिए राज्य सरकार ने 1.44 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है।

वर्ष 2017-18 में ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना के तहत 240 लाभार्थियों को 36 लाख रुपये आवंटित किए गए थे। वर्ष 2018-19 में 164 लाभार्थियों को 24.60 लाख रुपये आवंटित किए गए थे, जबकि वर्ष 2018-19 में 164 लाभार्थियों को 24.60 लाख रुपये आवंटित किए गए थे। 2020-21 में 74 लाभार्थियों को 11.10 लाख रुपये आवंटित किए गए थे और वर्ष 2021-22 में 137 लाभार्थियों को 50 लाख रुपये आवंटित किए गए थे।

ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना की उपलब्धियाँ 

ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana फाउंडेशन की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2017 में की गई थी, जिसके तहत राज्य के असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। राज्य सरकार की यह योजना लगातार पांच वर्षों से सुचारू रूप से चल रही है, जिसके माध्यम से श्रमिकों की बेटियों के विवाह में वित्तीय समस्याओं के प्रतिशत में कुछ कमी हासिल की गई है। इस योजना के माध्यम से अब तक कुल 769 राज्य श्रमिक परिवारों की बेटियों को लाभान्वित किया गया है, जिसके लिए लाभार्थी परिवारों को कुल 1 करोड़ 44 लाख रुपये की राशि आवंटित की गई है।

राज्य सरकार की इस योजना के तहत वर्ष 2017-18 में 240 लाभार्थी परिवारों को 36 लाख रुपये, वर्ष 2018-19 में 164 लाभार्थी परिवारों को 24.60 लाख रुपये, वर्ष 2019-20 में 154 लाभार्थियों को 23 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। वर्ष 2020-21 में 74 लाभार्थी परिवारों को 10 लाख रुपये और वर्ष 2021-22 में 130 लाभार्थी परिवारों को 50 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं।

Overview of Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana

योजना का नाम ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना
आरम्भ की गयी श्रम कल्याण परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के गरीब एवं श्रमिक नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य कन्या के विवाह पर अनुदान प्रदान करना
लाभ 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.skpuplabour.in/

ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana 2024 के उद्देश्य 

उत्तर प्रदेश सरकार की श्रम कल्याण परिषद द्वारा ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana शुरू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य बीपीएल श्रमिकों और राज्य के नागरिकों को उनकी बेटियों की शादी के समय वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए सब्सिडी के रूप में 51,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। राज्य सरकार से इस योजना के तहत उपलब्ध वित्तीय सहायता के माध्यम से, लाभार्थी श्रमिक किसी भी प्रकार का ऋण लिए बिना और किसी पर निर्भर हुए बिना अपनी बेटियों की शादी कर सकेंगे। इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि राज्य सरकार द्वारा सीधे बेटियों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इसके साथ ही इस योजना का लाभ केवल श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को ही प्रदान किया जाएगा।

Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana 2023 के माध्यम से गरीब नागरिकों और राज्य श्रमिकों को लाभ मिलता है।
  2. इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य में श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के समय वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  3. राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, लाभार्थी श्रमिकों को लड़कियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है।
  4. लाभार्थियों द्वारा प्राप्त वित्तीय सहायता की राशि राज्य सरकार द्वारा सीधे बेटियों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है।
  5. इस योजना के समुचित संचालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की श्रम कल्याण परिषद की है।
  6. ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana के माध्यम से प्राप्त वित्तीय सहायता के माध्यम से, लाभार्थी कामकाजी परिवार अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से कर सकेंगे।
  7. लाभार्थी कामकाजी परिवारों को अब अपनी बेटियों की शादी के लिए किसी भी प्रकार का ऋण लेने या किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी।
  8. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से अब तक 769 राजकीय श्रमिकों की बेटियों को लाभ मिला है और उनका विवाह संपन्न हो चुका है।
  9. राज्य सरकार ने इस योजना के सुचारू संचालन के लिए अब तक कुल 1.44 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है।
  10. राज्य सरकार की इस योजना के तहत वर्ष 2017-18 में 240 राज्य श्रमिकों को 36 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।
  11. वर्ष 2018-19 की अवधि में राज्य सरकार ने 164 हितग्राहियों को अनुदान के रूप में 24.60 लाख रुपये की राशि प्रदान की है।
  12. इसके साथ ही वर्ष 2019-20 में 154 श्रमिकों को 23.10 लाख रुपये और वर्ष 2020-21 में 74 राज्य हितग्राहियों को 11.10 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं।
  13. इस राज्य सरकार की योजना के तहत, वर्ष 2021-22 में कुल 137 श्रम लाभार्थियों को 50 लाख रुपये मिले हैं

ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना के पात्रता मापदंड

किसी भी सरकारी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को उस योजना से संबंधित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। इसी तरह, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा:

  1. केवल आवेदक जो उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी है, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।
  2. केवल श्रमिक या श्रमिक जो राज्य के नागरिक हैं, उन्हें Shramik Kanyadan Yojana के तहत प्राप्त लाभों के लिए पात्र माना जाएगा।
  3. उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत, केवल राज्य के नागरिक गरीबी रेखा से नीचे रहने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  4. इसके साथ ही आवेदक का कारखाना या कामगार अधिनियम 1948 के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है।
  5. इस राज्य सरकार की योजना के तहत, शादी करने वाली लड़की की न्यूनतम आयु 18 और दूल्हे की आयु 21 या उससे अधिक होनी चाहिए।
  6. ज्योतिबा फुले Shramik Kanyadan Yojana 2023 का लाभ एक श्रमिक केवल दो लड़कियों के विवाह के लिए प्राप्त कर सकता है।
  7. इस योजना के लिए आवेदक श्रमिक अपनी बेटी की शादी की तारीख से तीन महीने पहले और एक साल बाद ही आवेदन कर सकता है।
  8. इस राज्य सरकार की योजना के तहत आवेदन करने के लिए, नौकरी आवेदक का मासिक वेतन 15000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए और वार्षिक वेतन 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
  9. इसके साथ ही आवेदक की बेटी की शादी के बाद लड़की के बैंक खाते में 51000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है।
  10. Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana 2023 हेतु आवश्यक दस्तावेज
  • कन्या का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • शादी के कार्ड की छाया प्रति
  • बैंक की पासबुक की छायाप्रति
  • ऑनलाइन भरे गए फॉर्म की सत्यापित छाया प्रति
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के ऐसे इच्छुक श्रमिक नागरिक जो राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana के अंतर्गत application करना चाहते है, उन्हें निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा: –

  • First of all you श्रम कल्याण परिषद, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Website का home page open हो जायगा।

श्रम कल्याण परिषद

न्यू यूजर रजिस्टर करें

  • अब आपके screen पर एक New Registration Form प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। उसके बाद आपको इस Registration Form में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- अपना नाम, Mobile Number, Email ID, Aadhaar Number आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे।
  • इसके बाद आपको “Submit” के option पर click कर देना होगा। अब आपको अपने user name तथा Password के विवरण enter कर के पुनः login कर लेना होगा।
  • अब आपको “ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना” के option पर click कर देना होगा। इसके बाद आपके सामने एक new page open हो जायगा।
  • इस new page पर आपको पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी के विवरण enter कर देने होंगे। अब आपको माँगी गयी सभी Important Documents को upload कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको “Submit” के option पर click कर देना होगा। अब आपको application का print निकल लेना होगा।
  • उसके पश्चात आपको अपने application की प्रति को शिक्षण संस्थान एवं कारखाना/ प्रतिष्ठान से सत्यापन करवा लेना होगा। अब आपको अपने User ID तथा Password के माध्यम से पुनः login करना होगा।
  • अब आपको “yojana के application का विवरण” के option पर click कर देना होगा। इसके बाद आपको सत्यापित प्रति की स्कैन कॉपी upload कर देनी होगी |
  • इस प्रकार आप Jyotiba Phule Shramik Kanyadan Yojana 2023 के अंतर्गत application कर सकेंगे।

विभागीय लॉग इन करने की प्रक्रिया 

  • First of all you श्रम कल्याण परिषद, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Website का home page open हो जायगा।
  • Website के home page पर आपको “विभागीय login” के option पर जाना होगा। इसके बाद आपके screen पर एक new page प्रदर्शित हो कर आ जायेगा।

विभागीय लॉग इन

  • अब आपको इस new page पर अपने user name एवं Password के विवरण enter कर देने होंगे। उसके पश्चात आपको “login” के option पर click कर देना होगा, जिसके बाद आप विभागीय login कर सकेंगे।

एडमिन लॉग इन करने की प्रक्रिया 

  • First of all you श्रम कल्याण परिषद, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Website का home page open  हो जायगा।
  • Website के home page पर आपको “Admin Login” के option पर जाना होगा। इसके बाद आपके screen पर एक न new page प्रदर्शित हो कर आ जायेगा।

एडमिन लॉग इन

  • अब आपको इस new page पर अपने user name एवं Password के विवरण enter कर देने होंगे। इसके पश्चात आपको “login” के option पर click कर देना होगा, जिसके बाद आप Admin Login इन कर सकेंगे।

श्रमिक लॉग इन करने की प्रक्रिया 

  • First of all you श्रम कल्याण परिषद, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Website का home page open हो जायगा
  • Website के home page पर आपको श्रमिक login के खंड के अंतर्गत अपने user name एवं Password के विवरण enter कर देने होंगे।

श्रमिक लॉग इन

  • इसके पश्चात आपको “login” के option पर click कर देना होगा, जिसके बाद आप श्रमिक login कर सकेंगे।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • First of all you श्रम कल्याण परिषद, श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने Website का home page open हो जायगा
  • Websiteट के home page पर आपको “संपर्क सूत्र” के option पर click कर देना होगा। इसके बाद आपके screen पर एक new page प्रदर्शित हो कर आ जायेगा।

संपर्क विवरण

  • अब आप इस new page पर संपर्क सूत्र से संबंधित सभी Required Information प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a comment