Keet Rog Niyantran Yojana”आरंभ करेगी यूपी सरकार, जानिए क्या खास

Keet Rog Niyantran Yojana Online Registration: उद्देश्य और पात्रता जानें | उत्तर प्रदेश कीट रोग नियंत्रण योजना 2023 आवेदन की स्थिति, विशेषताएं और लाभ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कीट नियंत्रण योजना शुरू की गई है, अक्सर यह देखा जाता है कि बदलती जलवायु के कारण, किसानों द्वारा लगाई गई फसलों में कीट और खरपतवार रोगों की संभावना है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

क्योंकि किसानों को फसल को कीट और खरपतवार रोगों से बचाने के लिए कीट प्रबंधन रसायनों के अलावा कीटनाशकों का छिड़काव करना पड़ता है। इस वजह से उनकी आमदनी भी कम हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना को सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 से वर्ष 2021-22 तक के लिए शुरू किया गया था, लेकिन अब कीट नियंत्रण योजना के संचालन को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया है।

Keet Rog Niyantran Yojana 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में किसानों को कीटनाशकों और फसलों पर कीटनाशक छिड़काव मशीनों पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए कीट नियंत्रण योजना शुरू की है। इस योजना को राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2021-22 के लिए शुरू किया गया था, अब इस योजना को सरकार द्वारा 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

इसके अलावा कीट नियंत्रण योजना के माध्यम से फसल रोगों से होने वाले नुकसान को 26% और कीटों के कारण होने वाले 20% नुकसान और फसलों में खरपतवार के कारण सालाना 15 से 20% नुकसान को कम किया जा सकता है। विभिन्न पारिस्थितिक संसाधनों के माध्यम से किसानों की फसलों को नुकसान से बचाने के लिए मंगलवार, 6 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

 

Overview of UP Keet Rog Niyantran Yojana

योजना का नाम कीट रोग नियंत्रण योजना
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के किसान
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य कीटनाशकों पर और कीटनाशक छिड़काव करने वाली मशीनों पर सब्सिडी प्रदान करना
लाभ कीटनाशकों पर और कीटनाशक छिड़काव करने वाली मशीनों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट http://www.upagriculture.com

यूपी कीट रोग नियंत्रण योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश कीट नियंत्रण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य कीटनाशकों और कीटनाशक छिड़काव मशीनों के लिए सब्सिडी प्रदान करना है। यह योजना पहले राज्य सरकार द्वारा 2017-18 से 2021-22 तक शुरू की गई थी, लेकिन यूपी कीट 2023 रोग नियंत्रण योजना की सफलता के बाद, इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2022-23 से वर्ष 2026-27 तक बढ़ा दिया गया है।

सरकार द्वारा यूपी कीट रोग नियंत्रण योजना पर 19257.75 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे 

वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक उत्तर प्रदेश सरकार कीट नियंत्रण योजना 2023 के संचालन के लिए 19257.75 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें से 34.17 करोड़ रुपये चालू वित्त वर्ष 2022-23 में खर्च किए जाएंगे, इसके अलावा राज्य सरकार ने पहले वर्ष 2017-18 से 2021-22 तक 11,58,321 किसानों को कार्य की विभिन्न मदों पर लाभ प्रदान किया है। अब, राज्य के हजारों किसानों को विभिन्न कार्य मदों पर राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश कीट रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा। इससे राज्य के सभी किसानों की आय बढ़ेगी और वे सभी नागरिक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

किसानों को जैविक दवाइयों पर मिलेगा 75%अनुदान

राज्य सरकार यूपी कीट रोग नियंत्रण योजना के माध्यम से किसानों को कीटनाशक और कृषि उपकरण प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार चावल उत्पादन के लिए बायोपेस्टिसाइड्स और बायोएजेंट्स के साथ खाद्य उत्पादन के लिए 75% सब्सिडी प्रदान करेगी। वर्तमान में राज्य में खरपतवार/कीट/रोग नियंत्रण के लिए एकीकृत कीट प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश में 09 आईपीएम अधिकारी स्थापित किए गए हैं। प्रयोगशालाओं की स्थापना कृषि विभाग द्वारा की गई है। इसमें ट्राइकोडर्मा, ब्यूवेरिया वासियाना, एनपीवी आदि जैसे जैव कीटनाशक शामिल हैं। और ट्राइकोग्रामा कार्ड जैसे बायोएजेंट का उत्पादन सरकार द्वारा किया जा रहा है।

50% अनुदान पर दी जाएगी रासायनिक दवाइयां और स्प्रेयर

छोटे और सीमांत किसानों को खरपतवार/कीट/रोग नियंत्रण के लिए उत्तर प्रदेश कीट रोग नियंत्रण योजना 2023 के तहत कृषि रक्षा रसायनों को 50% सब्सिडी मिलेगी। सरकार 1.95 लाख हेक्टेयर भूमि के क्षेत्र के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए किसानों को सब्सिडी में कृषि रक्षा रसायन प्रदान करेगी। इसके अलावा कृषि यंत्रों जैसे नेप्सेक स्प्रेयर, एनर्जी स्प्रेयर आदि पर 50% सब्सिडी दी जाती है।

फसलों पर इन रसायनों का छिड़काव करने के लिए भी प्रदान किया जाएगा, साथ ही 6,000 कृषि रक्षा उपकरण भी प्रदान किए जाएंगे जो 2022-23 वित्तीय वर्ष में किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने घोषणा की है कि हाल के वर्षों में छोटे और सीमांत किसानों को 2, 3 और 5 क्विंटल का स्टोरेज मीडिया भी किसकी सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा? उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भोजन की रक्षा के लिए 50 प्रतिशत।

UP Keet Rog Niyantran Yojana 2024 के लाभ और विशेषताएं 

  • किसानों की फसलों को नुकसान से बचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रस्तावित यूपी कीट रोग नियंत्रण योजना को मंजूरी दे दी गई है।
  • यह योजना वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक उत्तर प्रदेश राज्य में राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से फसलों में वार्षिक खरपतवार के कारण 15 से 20% की हानि, फसल रोगों के कारण 26% का नुकसान और कीटों के 20% नुकसान से बचा जा सकेगा।
  • यह योजना पहले सरकार द्वारा 2017-18 से 2021-22 तक शुरू की गई थी, जिसके माध्यम से 11,58,321 किसानों को काम के विभिन्न तत्वों में लाभ हुआ था।
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत 5 साल में 19257.75 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
  • इसके साथ ही राज्य सरकार इस योजना पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में 34.17 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
  • खाद्य उत्पादन के लिए बायोपेस्टिसाइड्स और बायोएजेंट्स सरकार द्वारा इस योजना के तहत 75% सब्सिडी के साथ प्रदान किए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में खरपतवार, कीट और रोग नियंत्रण के लिए एकीकृत कीट प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं।
  • खरपतवार, कीट, रोग, कृषि रक्षा रसायन ों के लिए छोटे और सीमांत किसानों को 50% सब्सिडी के साथ प्रदान किया जाएगा, कृषि मशीनरी जैसे नेप्सेक स्प्रेयर के अलावा, किसानों को 50% सब्सिडी पर इन
  • रसायनों का छिड़काव करने के लिए एक इलेक्ट्रिक स्प्रेयर भी प्रदान किया जाएगा।
  • कीट एवं रोग नियंत्रण योजना 2023 के तहत कृषि विभाग वर्ष 2022 से 2027 तक 41 लाख 42 हजार किसानों को कवर करेगा।

उत्तर प्रदेश कीट रोग नियंत्रण योजना 2024 की पात्रता 

  • इस scheme का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को उत्तर प्रदेश राज्य का Citizens होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के केवल किसान Citizens ही इस scheme के तहत apply  कर सकते है।

कीट रोग नियंत्रण योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन से जुड़े कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

यूपी कीट रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश राज्य के वह सभी किसान जो Keet Rog Niyantran Yojana 2023 के तहत apply करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके apply किया जा सकता है:-

सबसे पहले आपको अपने जिला कृषि विभाग में जाना होगा, उसके बाद आपको वहां के अधिकारी से संपर्क करना होगा।
कीट रोग नियंत्रण योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अधिकारी का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
अब आपको आवेदन पत्र में सभी अनुरोधित जानकारी का विवरण दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको फॉर्म में सभी अनुरोधित दस्तावेजों को संलग्न करना होगा
अब आपको इस आवेदन पत्र को कृषि विभाग में ही जमा करना होगा, इस प्रक्रिया का पालन करते हुए आप कीट रोग नियंत्रण योजना 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Leave a comment